http://4.bp.blogspot.com/-5q2Nk3tjs9Q/VKmAzEK3cyI/AAAAAAAAD_U/L2HsJAmqhFg/s1600/eyetechnews%2BHeaderpngnew1.png

खालसों और महामण्डलेश्वरों के लिए लाईजिनिंग अधिकारी नियुक्त कलेक्टर ने मेला क्षेत्र की ऑन लाईन की समीक्षा

उज्जैन 30 अप्रैल। मेला क्षेत्र में पसरी व्यवस्थाओं को त्वरित गति से दूरूस्त कराने के लिए कलेक्टर श्री कवीन्द्र कियावत ने आज शनिवार प्रात: 8 बजे समस्त झोनल अधिकारी और समस्त सेक्टर अधिकारियों की वीडियों कॉन्फ्रेन्स के माध्यम से बैठक लेकर निर्देश दिये।  बैठक में श्री कियावत ने पंचक्रोशी यात्रा व अष्ठ तीर्थ यात्रा के संबंध में भी निर्देश दिये।  मेला क्षेत्र में स्थापित जल मंदिर और प्याऊ की वस्तुस्थिति जानी।  झोनल अधिकारियों ने बताया कि पूरे मेला क्षैत्र में 681 ऐसे परंपरागत और आरओ प्याऊ है, जिनसे वर्तमान में श्रद्धालुओं को पर्याप्त पेयजल मिल रहा है।  चामुण्डा झोन के अधिकारी श्री मनोज सरीयाम ने बताया कि उनके झोन में पेयजल की सप्लाई पीएचई के द्वारा निर्धारित समय में नहीं की जा रही है।  पीएचई के कार्यपालन यंत्री को रूटचार्ट प्रदान कर टेंकरों के फेरे बढा़ने के निर्देश दिये जा चूके है। 
सभी पार्किंग व्यवस्था के लिये नोडल नियुक्त
मेला क्षेत्र में बनाई गयी सभी प्रकार की पार्किंग व्यवस्था के लिए झोनल अधिकारियों को निर्देश दिये कि सैटेलाईट टाउन सहित मेला क्षेत्र में स्थापित समस्त पार्किंग स्थानों के लिये झोनल अधिकारी पृथक-पृथक से नोडल अधिकारी नियुक्त करेगे। ये नोडल अधिकारी पार्किंग स्थानों पर पेयजल, छाया आदि व्यवस्थाओं को क्रियान्वित कराएंगे। 
महामण्डलेश्वर और खालसों के लिये लाइजिनिंग अधिकारी नियुक्त
समस्त झोनल अधिकारियों को कलेक्टर ने निर्देश दिये कि शाही स्नान से पूर्व जिस तरह अखाड़ों के लिए लाईजिनिंग अधिकारी नियुक्त किये गये थे, उसी तर्ज पर अब पुन: अखाड़ों, खालसों और महामण्डलेश्वरों के लिए लाईजिनिंग अधिकारी नियुक्त किये जायें।  नियुक्त किये जाने वाले लाईजिनिंग अधिकारी उनकी आवश्यक्ताओं और प्रशासन से उनकी मीटिंग कराने की व्यवस्थाएं करेंगे। 
आज शाम फ्रीगंज पोलिथिन मुक्त होगा
कलेक्टर ने महिला बाल विकास, शिक्षा विभाग, सहकारिता विभाग, पुलिस और मजिस्ट्रेट का दल बनाकर स्थानीय फ्रीगंज क्षेत्र में व्यवसायियों द्वारा उपयोग होने वाली पॉलिथिन और आवारा पशुओं को पकड़कर उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं।  यह दल आज शाम से अपनी कार्यवाही सुनिश्चित करेगा।  इसके अलावा स्काउट गाइड, एनसीसी, एनएसएस और महिला बाल विकास विभाग का अमला भी पॉलिथिन पकड़ने में सहयोगी के रूप में कार्य करेगा।  यह अमला जिन व्यावसायिक प्रतिष्ठानों से पॉलिथिन पकड़ने की कार्यवाही करेगा उन्हें कपड़े और कागज के बने हुए कैरीबेग भी प्रदान करेगा।  साथ ही फ्रीगंज क्षेत्र में आवारा पशुओं को पकड़ने की कार्यवाही नगर निगम द्वारा की जाएगी।  समस्त दल अपनी कार्यवाही पूर्ण कर शाम 7 बजे शहीद पार्क और घंटाघर क्षेत्र में मानव श्रंखला भी बनाएगा। 
भिखारियों को होगी जेल
कलेक्टर ने समस्त झोनल अधिकारियों और पुलिस अमले को निर्देश दिये कि समस्त मेला क्षेत्र को भिखारी मुक्त्‍ करने के लिए कार्यवही की जाएगी।  यह कार्यवाही 151 धारा के अंतर्गत कर मजिस्ट्रेट द्वारा पूरे प्रकरण को देखा जाएगा।  बृहस्पति भवन से आयोजित हुए वीसी में अपर कलेक्टर श्री विवेक क्षोत्रिय, फूड कंट्रोलर एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। 
Share on Google Plus

About Eye Tech News

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment