उज्जैन 30 अप्रैल। सिंहस्थ महापर्व के लिये प्रशासन ने श्रृद्धालुओं तथा साधु-संतों के लिये हर संभव व्यवस्थायें की हैं। उन्हें हर जरूरी सेवायें भी उपलब्ध करायी जा रही है। इन सेवाओं और व्यवस्थाओं की समीक्षा श्रृद्धालु तथा साधु-संत स्वयं कर रहे हैं। इसके लिये उनसे सिंहस्थ हेतु बनाये गये सहायता केन्द्रों तथा सिंहस्थ मोबाईल एप पर हितग्राही संतुष्टी कार्ड भरवाये जा रहे हैं। अब तक इसको अच्छा प्रतिसाद मिला है। हितग्राही संतुष्टी कार्ड से मिल रहे फीडबैक से व्यवस्थाओं और सेवाओं को और बेहतर बनाने में मदद भी मिल रही हैं।
संभागायुक्त डॉ.रवीन्द्र पस्तोर ने बताया कि हितग्राही संतुष्टी कार्ड से मिल रहे फीडबैक से मेला कार्यालय में नागरिक सेवाओं और व्यवस्थाओं की सतत् मॉनिटरिंग की जा रही है। जहां सुधार की आवश्यकता है, उसमें सुधार कर और बेहतर बनाया जा रहा है। मेला कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार खाद्य, पीएचई, आयुष, जल संसाधन, स्वास्थ्य, नगर-निगम तथा विद्युत वितरण कम्पनी संबंधी सेवाओं के संबंध में रोजाना फीडबैक लिया जा रहा है।
हितग्राही संतुष्टी कार्ड के माध्यम से श्रृद्धालुओं तथा साधु-संतों से सुविधा घरों (बाथरूम) के बाहर इंतजार का समय, बाथरूम में बदबू की स्थिति, बाथरूम में पानी की उपलब्धता, बाथरूम में पूर्व से सफाई की स्थिति, बाथरूम तक पहुंचने की दूरी, सड़कों एवं मैदानों में सफाई की स्थिति, कचरे की स्थिति, कचरा उठाने की व्यवस्था, सफाईकर्मियों की उपस्थिति, पेयजल की उपलब्धता, पेयजल का दबाव, पेयजल की गुणवत्ता, नलों का लीकेज, अधिकारी-कर्मचारियों का व्यवहार, स्वास्थ्य सुविधा प्राप्त होने में लगा समय, आपातकाल के समय एम्बूलेंस, फर्स्ट एड/डॉक्टर्स/नर्स/कम्पाउण्डर की सुविधा, स्वास्थ्य केन्द्रों पर पैथॉलोजी की सुविधा, डॉक्टर्स एवं नर्सों का व्यवहार, ध्वनि, वायु तथा जल प्रदूषण की स्थिति आदि पता की जा रही है। अभी तक मिले फीडबैक में श्रृद्धालुओं व साधु-संतों ने इन सेवाओं को सामान्य से अधिक स्तर का माना है।
मोबाईल से डाउनलोड सिंहस्थ एप के माध्यम से लगभग सात हजार लोगों ने अपना फीडबैक दिया है। जबकि सहायता केन्द्र पर भरवाये जा रहे हितग्राही संतुष्टी कार्ड एकत्रीकरण की कार्यवाही जारी है। ज्ञात रहे कि सिंहस्थ के मोबाईल एप को 15 हजार से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया हैं।
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